Raksha Bandhan Time

Raksha Bandhan Time Fix रक्षाबंधन की डेट और टाईम फिक्स हो गया है अब आप इस दिन रक्षाबंधन बना सकते हैं

WhatsApp Group Join Now Telegram Group Join Now

Raksha Bandhan Time or Date Fix रक्षाबंधन की डेट और टाईम फिक्स हो गई है अब आप इस दिन रक्षाबंधन बना सकते हैं भारत देश में धूमधाम से बनाने वाले सभी त्योहारों की तिथि निश्चित कर दी गई है। कौन सा त्यौहार किस तारीख को बनाया जाएगा इसके लिए शुभ मुहूर्त क्या है यह सभी जानकारियां इस विज्ञापन में हम बताएंगे। भाई बहन का एक महत्वपूर्ण त्योहार जी रक्षाबंधन कहते हैं वह इस वर्ष 30 और 31 तारीख को बनाया जा रहा है कई लोगों के मन में यह सवाल आ रहा है कि किस तारीख को रक्षाबंधन बनाएं और इसके लिए शुभ मुहूर्त कौन सा है यह सभी जानकारी आज के इस विज्ञापन में हम चर्चा करेंगे।

"<yoastmark

देश में सभी त्योहार हिंदू पंचांग के अनुसार बनाए जाते हैं इस ज्ञान अनुसार त्योहारों की शुभ मुहूर्त का टाइम निश्चित किया जाता है वही रक्षाबंधन भी भाई-बहन के एक हम बंधन को दर्शाता है जिसे पूरे देश में बहुत ही जोरो से बनाया जाता है। रक्षाबंधन का पर्व श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। लेकिन अब लोगों को एक उलझन है कि यह त्यौहार 30 अगस्त बने या 31 अगस्त को। यह सभी उलझने आपको नीचे विस्तार पूर्वक बताई गई है कृपया विज्ञापन ध्यानपूर्वक पढ़ें।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए यहां पर क्लिक करें: Click Here

रक्षाबंधन इस बार कब मनाया जाएगा

रक्षाबंधन हर साल श्रवण के महीने में पूर्णिमा के दिन बनाया जाता है इस त्यौहार को पूरे देश में बहुत ही वसूल से बनाया जाता है यह त्यौहार बहन भाइयों की समृद्धि के लिए उनकी कलाई पर रंग-बिरंगे राखियां बांधकर इसे बनाया जाता है। इसलिए इस दीवार को राखी पूर्णिमा भी कहते हैं बहन अपनी भाई की कलाई पर राखी बांधती है जिस भाई अपनी बहन की रक्षा का वचन लेता है। इस त्यौहार को इस वर्ष अगस्त माह में दो अलग-अलग तिथियां को बनाया जाएगा लेकिन भादरा के साइन कारण के करण लोगों को यह कंफ्यूजन है

Also Check: Free Mobile Phone Scheme For Students 9वीं से 12वीं और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए फ्री स्मार्ट फोन वितरण योजना

रक्षाबंधन भद्रा के साये के कारण किस तिथ को शुभ रहेगा। ज्योतिषी महंत श्री अश्वनी पांडे की ने बताया है कि इस वर्ष हिंदू पंचांग के अनुसार की पूर्णिमा तिथि के दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा जिसके अनुसार स्थान पूर्णिमा की थी का आरंभ 30 अगस्त 2030 को प्राप्त है 10:49 से लेकर 7:00 बजे कर 5 मिनट तक होगा इस पूर्णिमा के तिथि के साथ ही इस भद्रा काल का आरंभ भी हो जाएगा। इस दिन भद्रा काल का समय रात्रि 09 बजकर 02 मिनट तक रहेगा.

रक्षाबंधन 2023 राखी बांधने का मुहूर्त

Raksha Bandhan 2023 Shubh Muhurat 30 और 31 अगस्त को मनाने को लेकर सभी के मन में उलझन सी बनी हुई है। की किस दिन बनाया जाएगा। रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त 30 अगस्त को रात 09:01 से 31 अगस्त सुबह 07:05 तक रहेगा। लेकिन 31 अगस्त को सावन पूर्णिमा सुबह 07: 05 मिनट तक है, इस समय भद्रा काल नहीं है। इस वजह से 31 अगस्त को बहनें अपने भाई को राखी बांध सकती हैं। पौराणिक मान्यता के अनुसार, राखी बांधने के लिए दोपहर का समय शुभ होता है. अगर भद्रा की वजह से अपराह्न का समय में शुभ मुहूर्त नहीं है तो प्रदोष काल में राखी बांधना शुभ होता है.

राखी बांधने की सही विधि 

रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई को राखी बांधते हैं राखी बांधने गया सही तरीका क्या है इसे किस प्रकार बांधे जिससे भाई बहन का प्यार और भी मजबूत बना रहे। बहन हिंदू पंचांग के अनुसार शुभ मुहूर्त के समय पीतल के थाली में चंदन रोली अक्षत राखी अगरबत्ती पुष्प कुमकुम और मिठाई आदि को सजा ले। अब आप दीपक जलाकर भगवान श्री कृष्ण का स्मरण करें उसके बाद बहन पूर्व उत्तर दिशा में मुंह कर भाई को बैठाएं।

Sarkari Jobs Reet Level 2 Result 2023Update Reet Level 2 Result 2023
WhatsApp Group new imgClick Here
Telegram Group new imgClick Here

अब बहन अपने भाई के सर पर एक रुमाल रख दे और खुद भी अपने सर पर एक दुपट्टा रख ले। रखने के बाद बहन अपने भाई के माथे पर कुमकुम का तिलक लगाकर चावल लगा ले। और मुहूर्त के अनुसार भाई की कलाई पर राखी बांधे फिर आरती उतारें और भाई की लंबी उम्र की कामना करें. जिससे भाई अपनी बहन के रक्षा अपने सम्पूर्ण जीवन काल तक करता रहे।

WhatsApp Group Join Now Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *