Student Union Election In College News राजस्थान कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव नहीं कराए जाएंगे

WhatsApp Group Join Now Telegram Group Join Now

Student Union Election in Rajasthan Colleges कॉलेज छात्रों के लिए इस वक्त की बड़ी खबर। मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि अब कॉलेज में एलिकेशन नही कराए जायेंगे। उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से कुलपतियों एवं उच्च अधिकारियों की मीटिंग में शनिवार को यह फैसला किया गया है। जिसके बाद आधिकारी द्वारा सभी कॉलेज में यह पत्र बेजे गए। इस पत्र में क्या क्या मेंशन किया गया है उसका pdf का लिंक नीचे उपलब्ध कराया जाएगा। जिसमे कॉलेज इलेक्शन को लेकर कहा गया है कि अबकी बार राजस्थान यूनिवर्सिटी में एलीकेशन नही कराए जायेंगे। इस न्यूज की विस्तृत जानकारी आप नीचे दिए आधिकारी नोटिस से चेक कर सकते है।

Student Union Election In College News राजस्थान कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव नहीं कराए जाएंगे

Rajasthan Student Union Election College Latest Update

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा कॉलेज इलेक्शन को लेकर इस वक्त की बड़ी खबर यह है कि इस वर्ष कॉलेजों में इलेक्शन नहीं कराया जाएंगे जिसके लिए मुख्यमंत्री द्वारा एक नोटिस जारी किया गया है वह सभी कॉलेजों में भेज दिया गया है जाने उस नोटिस ने क्या लिखा है। वह नीचे विस्तार पूर्वक बताया गया है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ने के लिए यहां पर क्लिक करेंClick Here

लिंगदोह समिति की सिफ़ारिशों, उच्च शिक्षा संस्थानों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के कार्यान्वयन की स्थिति, विश्वविद्यालय परीक्षा परिणाम जारी करने, वर्तमान सत्र के लिए प्रवेश की स्थिति, बजट घोषणाओं के कार्यान्वयन और छात्र संघ चुनावों के बारे में बात करने के लिए। 12.8.1202 को उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशन में राज्य वित्त पोषित संस्थानों के कुलपति। राजस्थान राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद के पदाधिकारियों एवं उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में उपाध्यक्ष, राजस्थान राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद एवं विश्वविद्यालयों के बैठक उपस्थित सभी कुलपतिगण द्वारा यह अभिमत व्यक्त किया गया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के विभिन्न घटकों को लागू करना एक चुनौतिपूर्ण कार्य है।

इस दिशा में अब काफी काम किया जा रहा है. सेमेस्टर प्रणाली का कार्यान्वयन, संस्थागत विकास योजना, एनएएसी मान्यता, अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट में छात्र पंजीकरण और अन्य पहल सभी जारी हैं। कई विश्वविद्यालय परीक्षाओं के परिणाम, नए संस्थानों की स्थापना और प्रवेश प्रक्रिया में देरी के कारण कम से कम 180 दिनों तक शिक्षण कार्य पूरा करना मुश्किल हो गया है। माननीय के अनुसार. हाईकोर्ट का निर्देश, उपस्थिति कम से कम 75% होनी चाहिए।

Rajasthan Student Union Election College चुनाव नहीं करवाने का आदेश क्यों किया जारी

छात्रसंघ चुनाव के लिए छात्रों ने किया था प्रदर्शन बीते डेढ़ महीने से प्रदेश भर के राजकीय विश्वविद्यालय और सरकारी कॉलेजों विशेषकर राजस्थान विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव की सरगर्मियां देखने को मिल रही है। छात्र नेता शक्ति प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्रों को एकत्रित करने में पैसा बहा रहे हैं.

गाड़ियों का रेला चल रहा है, लेकिन इसका नकारात्मक संदेश सीएम तक पहुंचा है। यही वजह है कि उन्होंने चुनाव घोषित होने से पहले ही छात्र नेताओं की ओर से खर्च किए जा रहे पैसे और लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के उल्लंघन को लेकर चिंता जाहिर की है। हाल ही में राजधानी जयपुर में छात्रसंघ चुनाव कराने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया था। जिस पर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।

राजस्थान कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव नहीं करवाने का आदेश: Download Here

These are government universities in Rajasthan राजस्थान में ये सरकारी विश्वविद्यालय हैं

  • राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर।
  • जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर।
  • वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा
  • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय, उदयपुर ।
  • महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर।
  • पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय, सीकर।
  • कोटा विश्वविद्यालय, कोटा।
  • महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर।
  • महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय भरतपुर ।
  • राजऋर्षि भर्तहरि मत्स्य विश्वविद्यालय, अलवर।
  • हरिदेव जोशी पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय, जयपुर।
  • डॉ. भीमराव अम्बेडकर विधि विश्वविद्यालय, जयपुर।
  • गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय, बांसवाडा ।
  • एम.बी.एम. विश्वविद्यालय, जोधपुर।
  • कुलसचिव, राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, जोधपुर।
  • रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़
WhatsApp Group Join Now Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *