Rajasthan Saur Krishi Aajeevika Yojana 2023 : अपनी बंजर जमीन पर सोलर लगाकर, लाखों रुपये कमाए

Rajasthan Saur Krishi Aajeevika Yojana 2023 : अपनी बंजर जमीन पर सोलर लगाकर, लाखों रुपये कमाए

WhatsApp Group Join Now Telegram Group Join Now

Rajasthan Saur Krishi Aajeevika Yojana 2023 : अपनी बंजर जमीन पर सोलर लगाकर, लाखों रुपये कमाए

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई ‘सौर कृषि आजीविका योजना’ (SKAY) किसानों को अपनी बंजर और अनुपयोगी जमीन पर सोलर प्लांट लगाकर आय बढ़ाने का एक अच्छा अवसर प्रदान करती है। यह योजना 17 अक्टूबर 2022 को ऊर्जा मंत्री भवन सिंह भाटी द्वारा राजस्थान में लॉन्च की गई है। योजना के तहत किसानों को अपने कृषि भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जिससे उनकी आय में वृद्धि हो सकती है।

सौर कृषि आजीविका योजना (SKAY) से जुड़ने के लिए, राज्य सरकार ने एक विशेष पोर्टल तैयार किया है, जहां किसान अपना रजिस्ट्रेशन करके अपने आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके योजना से जुड़ सकते हैं। यह योजना सिर्फ किसानों के लिए ही नहीं, बल्कि सोलर एनर्जी प्लांट लगाने वाले डेवलपर्स के लिए भी उपयुक्त है, जो सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने में रुचि रखते हैं।

Rajasthan Saur Krishi Aajeevika Yojana 2023 : अपनी बंजर जमीन पर सोलर लगाकर, लाखों रुपये कमाए
Rajasthan Saur Krishi Aajeevika Yojana 2023 : अपनी बंजर जमीन पर सोलर लगाकर, लाखों रुपये कमाए

इस योजना के माध्यम से, किसान अपनी खेतों पर सोलर प्लांट्स स्थापित करके उन्हें बिजली उत्पादन और बेहतर आय कमाने का अवसर मिलता है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। यह योजना राजस्थान के किसानों को सौर कृषि क्षेत्र में साझा जुड़ने का मौका प्रदान कर रही है और सौर ऊर्जा संयंत्रों के उपक्रमण को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

Saur Krishi Aajeevika Yojana 2023

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई ‘सौर कृषि आजीविका योजना’ (SKAY) का उद्देश्य किसानों को उनकी बंजर या अनुपयोगी भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के अंतर्गत, सरकार किसानों को उनकी बंजर या अनुपयोगी भूमि को किराया देने का पैसा देगी, जिसके बाद किसान वहां सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित कर सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप, किसान अपनी बंजर और अनुपयोगी जमीन पर सोलर प्लांट लगाकर अधिक आय कमा सकते हैं।

इस योजना के माध्यम से, किसानों को सिंचाई के लिए बिजली उपलब्ध कराने के साथ-साथ, एक अतिरिक्त आय कमाने का अवसर भी प्रदान किया जाता है। इसके लिए, योजना के अंतर्गत एक विशेष पोर्टल (www.skayrajasthan.org.in) विकसित किया गया है, जिसका उपयोग किसान और डेवलपर कर सकते हैं। किसान अपनी बंजर या अनुपयोगी भूमि को लीज पर देने के लिए इस पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं और विकासकर्ता वहां किसानों द्वारा प्रदान की जाने वाली भूमि की जानकारी को देख सकते हैं। इस योजना के माध्यम से, राजस्थान के किसानों को सौर कृषि क्षेत्र में शामिल होने का और सौर ऊर्जा संयंत्रों के उपक्रमण को बढ़ावा देने के लिए मौका प्रदान किया जा रहा है।

Rajasthan Saur Krishi Aajeevika Yojana 2023 Solar Energy Plant Fees

सौर कृषि आजीविका योजना के अंतर्गत, किसानों को सोलर प्लांट लगवाने के लिए एक पंजीकरण शुल्क के रूप में 1180 रुपए देना होगा। साथ ही, सोलर ऊर्जा संयंत्र के डेवलपर को भी 5900 रुपए का पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा। जब दोनों पक्षों द्वारा फीस और आवश्यक दस्तावेज जमा किए जाएंगे, तो आवेदन की प्रक्रिया की जाएगी और डिस्कॉम द्वारा भूमि की सत्यापन किया जाएगा। इसके साथ ही, किसानों और डेवलपर्स की समस्याओं के समाधान के लिए एक विशेष हेल्प डेस्क भी डिस्कॉम द्वारा बनाया जाएगा।

Subsidy for Rajasthan Saur Krishi Aajeevika Yojana 2023

सौर कृषि आजीविका योजना के तहत, पीएम कुसुम योजना के माध्यम से, सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए कुल लागत का 30% अनुदान डेवलपर को प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही, राज्य सरकार ने जमीन के मालिक किसान, विकासकर्ता, और संबंधित डिस्कॉम या कंपनी के बीच एक त्रिपक्षीय कॉन्ट्रैक्ट भी किया जाएगा। इससे सुनिश्चित होगा कि जोखिम से सुरक्षा प्रदान की जाए, सौर ऊर्जा उत्पादन बढ़ाया जाए, प्रदूषण का स्तर कम किया जाए, और किसानों की आय को दोगुना किया जाए।

Saur Krishi Aajeevika Yojana 2023 Eligibility

• इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको राजस्थान में स्थाई निवासी होना चाहिए।

• इस योजना के तहत, किसान और भूमि मालिक दोनों पात्र हो सकते हैं।

• सौर ऊर्जा संयंत्र के विकासकर्ता भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

• यह योजना केवल उन नागरिकों के लिए है जिनके पास बंजर अनुपयोगी जमीन है।

 

Rajasthan Saur Krishi Aajeevika Yojana 2023 Important Documents

 

  • पासपोर्ट साइज फोटो – Passport Size Photo
  • बैंक पासबुक – Bank Passbook
  • खेत की खतौनी के कागजात – Land Ownership Records
  • भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र – Land Ownership Certificate
  • निवास प्रमाण पत्र – Residence Proof
  • आधार कार्ड – Aadhar Card

 

Rajasthan Saur Krishi Aajeevika Yojana 2023 Registration Process

• सौर कृषि आजीविका योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

• वेबसाइट के होम पेज पर “Register Here” क्लिक करें।

• मोबाइल नंबर, फुल नेम, और यूजर टाइप दर्ज करें।

• “Submit” क्लिक करें।

• एप्लीकेशन फॉर्म भरें, जिसमें आपको अपने जमीन का विवरण प्रदान करना होगा।

• ऑनलाइन पंजीकरण शुल्क जमा करें।

• सभी जानकारी की जाँच करें और “Submit” क्लिक करें.

Official Website: Click Here 

WhatsApp Group Join Now Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *