Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 हर लड़की को मिलेंगे ₹50000 यहां से देखें

WhatsApp Group Join Now Telegram Group Join Now

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा राजश्री योजना 2023 का शुभारंभ 1 जून 2016 से संपूर्ण राज्य में लागू कर दिया गया था। जिसका मुख्य उद्देश्य बालिकाओं की जन्म दर बढ़ाना, बालिकाओं को अच्छी परवरिश उपलब्ध करवाना और उन्हें अच्छी शिक्षा प्रदान कराना है। इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं को जन्म से लेकर 12वीं कक्षा तक ₹50000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023

यह राशि बालिकाओं के बैंक अकाउंट में 6 किस्तों में दी जाएगी। इस राशि की पहली किस्त दूसरी किस्त तीसरी किस्त कब कब दी जाएगी इसकी संपूर्ण जानकारी आपको नीचे विज्ञापन में विस्तार पूर्वक दी गई है कृपया विज्ञापन को ध्यानपूर्वक पढ़ें साथ ही इसके लिए आप किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं और इस योजना के आपको क्या-क्या लाभ मिलेंगे इसकी भी जानकारी दी जाएगी।

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के जन्म के प्रति सकारात्मक वातावरण तैयार करना है साथ ही बालिकाओं के लालन-पालन, शिक्षा और स्वास्थ्य के मामले में होने वाले लिंगभेद को रोकना और बालिकाओं का बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करना है। इसलिए सरकार द्वारा मुख्यमंत्री राजश्री योजना का शुभारंभ किया गया है

इस योजना के तहत बालिकाओं को ₹50000 दिए जाएंगे यह फूल पर बालिकाओं को अकाउंट में 6 किस्तों में दिए जाएंगे। इसमें पहली किस्त बेटी के जन्म के समय 2500 रूपये दिए जायेंगे। दूसरी किस्त बालिका की आयु 1 वर्ष पूरी होने पर ₹2500 की राशि दी जाएगी। तीसरी किस्त पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर 4000 रूपये दिए जायेंगे। चौथी किस्त कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 5000 रूपये और पांचवी किस्त 10 वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 11000 रूपये तथा छठी किस्त कक्षा 12 पास करने पर 25000 रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 Eligibility

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 के लिए आवेदन करने वाले लाभार्थी के पास नीम योग्यता होनी चाहिए

  • इस योजना के लाभ लेने के लिए लाभार्थी राजस्थान का मूल निवासियों ने चाहिए।
  • योजना का लाभ के लिए लाभार्थी के पास भामाशाह कार्ड होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उसी बालिका को दिया जाएगा जिसका जन्म 1 जून 2016 के बाद हुआ हो
  • 15 मई, 2017 के बाद लाभार्थी का भामाशाह कार्ड होने पर भुगतान सीधे उसके बैंक खाते में करने का प्रावधान है।
  • महिलाएं गर्भावस्था के दौरान भी भामाशाह कार्ड बनवा सकती है।
  • प्रथम किस्त हेतु राज्य के राजकीय एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संस्थागत प्रसव हेतु अधिकृत निजी चिकित्सा संस्थानों में प्रसव से जन्म लेना आवश्यक होगा।

Required Documents

  1. आधार कार्ड
  2. जन आधार कार्ड
  3. मूल निवास प्रमाण पत्र
  4. महिला के बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. महिला का बैंक अकाउंट नंबर

How To Apply For Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 के आवेदन करने के लिए आपको सीधा सरकारी अस्पताल या जेएसवाय पंजीकृत चिकित्सा संस्थान से संपर्क करना होगा. इसके अलावा तालुका स्वास्थ्य अधिकारी, कलेक्टर कार्यालय, जिला परिषद, ग्राम पंचायत से भी संपर्क किया जा सकता है। आप इस योजना के आवेदन करने के लिए आप कार्यक्रम अधिकारी, महिला अधिकारिता या मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से सम्पर्क कर सकते हैं इसके लिए आपको ऑफलाइन माध्यम से ही आवेदन करना होगा। 

Important Links

Rajshri Yojana PDFClick Here
Notification (4th Kist)Click Here
Apply NowClick Here
Official WebsiteClick Here
WhatsApp Group Join Now Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *